कंप्यूटर का उपयोग – Uses of Computer in Hindi

कंप्यूटर का उपयोग किन किन क्षेत्रों में किया जाता है

Computer का उपयोग Uses of Computer in Hindi  हमारे जीवन में व्यापक हो गया है कंप्यूटर और उसके संबंधित उपकरणों के बिना हमारे जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। क ने हमारे जीवन को आसान (casy), माल (Simple), कुशले(efficient) और उत्पादक productive) बना दिया है। कंप्यूटर आज लगभग सभी क्षेत्रों म जैसे शिक्षा, चिकित्सा, वैज्ञानिक अनुसंधान, प्रशासन, परिवहन, रेलवे, रोडवेज, संचार, व्यापार, मनोरंजन, घर, अस्पतालों (education, medicine, scientific research, governance, transportation, railways, roadways, communication, business, entertainment, home, hospitals) आदि में इस्तेमाल किया जा रहे है।
 
 

घरों मे कंप्यूटर का उपयोग (Use of Computers in Hindi)

 
 आज कंप्यूटर घर में विभिन्न प्रयोजनों (various purposcs) के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं:
 
➢ स्कूली बच्चों के लिए होमवर्क (Homework for school children):
 बच्चे दस्तावेज बनाने (create document), कार्यपत्रको (excel worksheets), पावर प्वाइट (PPT) प्रस्तुति, स्कूल के काम और परियोजनाओं को पूरा करने के लिए इटरनेट आदि के लिए कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे है।
 
➢ मनोरंजन (Entertainment)
कंप्यूटर का उपयोग, फिल्मों और वीडियो देखने, संगीत को सुनने कंप्यूटर गेम खेलने, लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो (live streaming videos) देखने और कई अन्य मनोरंजन और रिक्रिएशन गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।
 
➢ सामाजिक मीडिया (Social Media): 
लोग सामाजिक मीडिया उपकरणो (Social Media tools) का अनुप्रयोगों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल प्लस आदि का उपयोग दोस्तों के साथ चैट और वीडियो चैट करने में कर रहे है।
 
➢ ज्ञान (Knowledge):
लोग कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। जहाँ (इंटरनेट पर) उपलब्ध वेबसाइटों, किताबें, ट्यूटोरियल और प्रासंगिक दस्तावेज शैक्षिक और सूचनात्मक सामग्री पढ़ने या डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं।
 
 
 
 

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग [(Use of Computers in Education (Hindi)]

 
कंप्यूटर ने शिक्षा के क्षेत्र को पूरी तरह से बदल दिया है और शिक्षा प्रदान करने के लिए कई नए रास्ते खोल दिये है।
 
 
➢ स्मार्ट क्लास (Smart Classes)
 
आज परंपरागत कक्षाओं को आधुनिक स्मार्ट कक्षाओं में परिवर्तित किया जा रहा है। शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के लिए इंटरेक्टिव मीडिया, चित्र, वीडियो, एनिमेशन, प्रस्तुतियों, सिमुलेटेड (Simulated) कंटेंट और स्मार्ट सामग्री का उपयोग कर रहे हैं। यह छात्रों को अवधारणाऐ (कॉन्सेप्ट्स) समझाने और एक लंबे समय के लिए ज्ञान बरकरार रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त ई आर पी (ERP) स्कूल गतिविधियों, शिक्षकों और छात्रों के प्रदर्शन को ट्रैक कर स्वचालित स्कोर कार्ड पैदा करते हैं और विभिन्न स्तरों पर प्रदर्शन का विश्लेषण कर स्कूल प्रशासन की गतिविधियों में मदद करने के उपयोग में लिया जाता है।
 
➢ ऑनलाइन शिक्षा (online education)
 
Computers ने पारंपरिक शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के अलावा, एक नई शिक्षा प्रतिमान (a new education paradigm) “ऑनलाइन शिक्षा” को जन्म दिया है जिसके द्वारा शैक्षिक प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स संचालित किये जा रहे है। छात्र एक कोर्स, डिग्री या प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से घर बैठे ऑनलाइन मोड का उपयोग कर प्राप्त कर सकता है। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली छात्रों को कई लाभ प्रदान करती है जो वे पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में नहीं प्राप्त कर सकते है। यही कारण है कि आज लाखों लोग ऑनलाइन शिक्षा का पालन कर रहे है और इस मामले में इनकी संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।
 
➢ डिजिटल लाइब्रेरी (Digital Library)
 
स्कूल की किताबें और सामग्री को डिजीटल और ई-पुस्तक (सॉफ्ट कॉपी) में परिवर्तित करके छात्रों को प्रदान किया जा रहा है। पत्रिकाओं, जर्नल्स, ब्रोशर और लेख (आर्टिकल्स) के ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण छात्र इन्हें कही भी कभी भी इन्टरनेट के जरिये पढ़ सकते हैं। पुस्तकालयों के सभी फंक्शन (जैसे बुक को इशू करना, बुक को वापस करना आदि) को कंप्यूटर के द्वारा स्वचालित किया जा रहा है।
 
➢ अनुसंधान / परियोजनाए (Research / Projects): 
 
कंप्यूटर छात्रों को अपनी परियोजना और शोध कार्यों को करने में मदद करता है। आज कंटेंट, डेटा और नॉलेज ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिससे किसी भी विषय में पर्याप्त मात्रा में जानकारी को प्राप्त कर अपने अनुसंधान को आगे बढ़ाने का काम सुविधाजनक हो गया है।
 
 
 
 

व्यवसाय में कंप्यूटर का उपयोग  (Use of Computers in Business)

 
प्रतियोगी दुनिया में, कंप्यूटर स्वचालन (automation) कार्यालय दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। आज कंप्यूटर का प्रयोग व्यापार की लागत को कम करने और ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। कई अत्याधुनिक ऑफिस ऑटोमेशन उत्पादन (products) बाजार में उपलब्ध (available) है जिसका उपयोग बिज़नसमें किया जा सकता है।
 
 
➢ संचार (Communication):
 
 यह व्यापार का एक महत्वपूर्ण पहलू है जहां ईमेल, त्वरित संदेश (instant messaging), संपर्क प्रणाली (contact systems), वीओआईपी (Voice over Internet Protocol), वीडियोचेट ( video chats) आदि का उपयोग/अनुप्रयोग कर्मचारियों, ग्राहकों, विक्रेताओं और प्रबंधन के बीच संचार के लिए किया जा रहा है। कंपनियाँ आउटलुक (Outlook) के उपयोग से email, event को track और meeting schedule कर सकती हैं। स्काइप, गूगल हैंगआउट (Skype, Google Hangouts) और इसी तरह के कार्यक्रमों से आप दनिया भर में लोगों के साथ दरदराज चैट, वीडियो बैठकै भी आयोजित करने की क्षमता रख सकते है। ये संचार प्लेटफार्मों जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट पर भी काम करते हैं। उन्नत कम्प्यूटरीकृत फोन सिस्टम automated support और आभासी ऑपरेटर (Virtual Operator) की तरह तेजी से सही विभाग को कॉल connect कराने की सुविधा प्रदान करता हैं।
 
 
➢ बिक्री एवं विपणन (Sales & Marketing) : 
 
कंप्यूटर व्यवसायों में योजना को लागू करने, उन्हें इम्प्लेमेंट करने, बिक्री और विपणन गतिविधियों (sales & marketing) को ट्रैक और रिपोर्ट करने में किया जाता है। वेबसाइटों को बनाना, डिजिटल विज्ञापन व कैंपेन लांच करना, ये सब सॉफ्टवेर की सहायता से किया जा रहा है। विज्ञापन बनाने से लेकर विज्ञापन अभियान बनाने तक, उपभोक्ताओं से संपर्क कर डेटा इकट्ठा करने और डेटा का विश्लेषण करने तक, सब कुछ विशेष उपकरण और सॉफ्टवेयर के द्वारा तैयार किया जाता है। “डिजिटल विपणन” (Digital Marketing) एक buzzword जिसके द्वारा प्रोडक्ट्स की टार्गेटेड, मेसरेबल (measurable) एवं इंटरैक्टिव मार्केटिंग की जाती है। और डिजिटल तकनीक को इस्तेमाल करके उपभोक्ताओं तक पहुंचा जाता है एवं उपभोक्ताओं को बरकरार रखने की कोशिश की जाती है | Digital Marketing में मोबाइल और पारंपरिक टीवी और रेडियो के अलावा, इंटरनेट को मुख्य प्रचार माध्यम के रूप में उपयोग में लिया जाता | कुछ इस्तेमाल होने वाले ऑनलाइन चैनल्स निम्न प्रकार से है:
 
➢ संबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)
 
➢ प्रदर्शन विज्ञापन (Display advertising)
 
➢ ईमेल विपणन (Email Marketing )
 
➢ खोज विपणन (Search Marketing)
 
➢ सोशल मीडिया (Social Media)
 
➢  सोशल नेटवर्किंग (Social Networking)
 
➢ खेल द्वारा विज्ञापन (Game Advertising)
 
➢ वीडियो विज्ञापन (Video Advertising)
 
 
 
 
➢ मानव संसाधन (Human Resources) : 
 
 आम तौर पर कंपनियों के स्वचालित (automated) वित्त (फाइनेंस) और मानव संसाधन (human resources – HR) कार्यों को संभालने के लिए ईआरपी (Enterprise Resource Planning) packages का उपयोग किया जाता है। इन पैकेजों में वित्तीय लेखांकन (financial accounting), सामान्य बहीखाता (general ledger) की तरह सभी महत्वपूर्ण कार्यों जैसे, प्राप्य खातो (accounts receivable), देय खातों (accounts payable), कराधान (taxation), संपत्ति लेखांकन (asset accounting), पेरोल, भर्ती (payroll, recruitment), लाभ (benefits), प्रदर्शन और मानव मूल्यांकन (performance & appraisals) आदि का ख्याल रखा जाता है | वित्त और मानव संसाधन के अलावा ईआरपी मॉडूयल बिक्री (sales), योजना (planning), इन्वेंटरी, संचालन (operations) और प्रशासन (administration) के रुप में भी आता है।
 
 
➢ शिक्षा और प्रशिक्षण (Education & Training)
 
व्यापार जगत कर्मचारियों को उपयोग प्रक्रियाओं (train & educate employees on processes), तकनीकी विषयों (technical Subjects), व्यावसायिक विषयों (business subjects), कंपनी की नीतियों (company policies), सुरक्षा व मानक प्रक्रियाओं (standard procedures and safety) के बारे में शिक्षित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है। कंप्यूटर का उपयोग कर्मचारियों को eLearning platform and eContent का इस्तेमाल करके शिक्षित करने व प्रशिक्षण में किया जाता है जिसमे कर्मचारी अपने स्वयं की ट्रेनिंग अपने हिसाब से प्लान कर सकता है तथा वह ऑनलाइन आकलन द्वारा तुरंत प्रमाणित भी हो सकता है।
 
 

आज आपने क्या सीखा (निष्कर्ष) : Uses of Computer in Hindi

 
दोस्तो उम्मीद है कि आपको कंप्यूटर के उपयोग में जानकारी प्राप्त हुई होगी, कंप्यूटर का घरों में , शिक्षा में, व्यवसाय में उपयोग होता हैं । पोस्ट पसंद आयि हो तो शेयर करे धन्यवाद!
 
 
 

1 thought on “कंप्यूटर का उपयोग – Uses of Computer in Hindi”

Leave a Comment