Digital Marketing Kaise Kare in Hindi : डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें हिंदी में
Digital Marketing Kya Hai 2023
डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें?
इन हिंदी 2023
डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [डिजिटल मार्केटिंग पूरी जानकारी इन हिंदी 2023]
स्टेप बाय स्टेप गाइड (हिंदी में)
डिजिटल मार्केटिंग इन्टरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रोनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है। यह असीमित मार्केटिंग भी कह सकता है। डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजन ओप्टी माइजेशन (एसईओ) आदि को टोल की तरह इस्तेमाल करता है |
आज के समय में सारी दुनिया इन्टरनेट पर आ गयी है, इसलिए अब डिजिटल मार्केटिंग आसानी से की जा सकती है |
Wikipediaके अनुसार वह service या product जिसे बेचने के लिए हम digital technologies जैसे internet और अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करते है उसे digital marketing या online marketing कहते है
डिजिटल मार्केटिंग प्लान 2023 (Digital marketing plan 2023) क्या है?in hindi 2023:
लक्ष्य तय करना, शेडयूल बनाना और जिम्मेदारिया सौपना डिजिटल मार्केटिंग प्लान का ही हिस्सा है, जो की असरदार मार्केटिंग के रोडवेज की तरह है, प्लान बनाने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी की आपके डिजिटल मार्केटिंग की किस तरह काम कर रही है और किन । परिवर्तन की आवश्यकता है।
किसी भी डिजिटल मार्केटिंग प्लान में निचे दी गयी चीजे होनी चाहिए:
लक्ष्य (ये क्या होते हैं?? डिजिटल मार्केटिंग की मदद से इन लक्ष्यों को कैसे पाया जा सकता है?)
कार्रवाईयां (अपने लक्ष्यों को पाने के लिए आपको क्या करने की जरुरत है ?)
चैनल (आप किन डिजिटल मार्केटिंग चेंनल – वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, इमेल का इस्तेमाल करेंगे)
कोंन / कब (आपकी टीम में कौन किस काम को कब पूरा करने के लिए जिम्मेदार है?)
सोशल मीडिया में अपने व्यवसाय को कैसे बढ़ावा दें
इसके बाद अपनी डिजिटल मार्केटिंग के साथ अपने सही विजेट तक पहुंचचने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में सोचे। वे किन सोशल मीडिया पर चलते हैं? ऐसा कौन सा ब्लॉग या वेबसाइट है जिसे वे देखते हैं और झा आप विज्ञापन दे सकते हैं |
बिक्री बढाना किसी भी ब्रांड का बेहद जरुरी लक्ष्य होता है, अपने लक्ष्यों और सिद्धांतवाइयो को अछी तरह समझने के बाद, अपने मार्केटिंग चैनल पर ध्यान लगाये, आपको अपनी वेबसाइट में खोज इंजन ओप्टी निराशा (एसईओ) के लिए जरुरी समझना भी Google Analytics चाहिए जैसे वेब विश्लेषण वाले कार्यक्रम से आप जान सकते हैं की किन कीवर्ड के जरिय्र स्वर आपकी साइट पर आ रहा है |
सामग्री (कॉन्टेंट) और इमेल मार्केटिंग ऐसी दो महत्वपूर्ण वस्तु है, जिनके बारे में आपको अपने व्यवसाय के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है।
is article me hum jaanenge :
- डिजिटल मार्केटिंग क्या है हिंदी में (What is Digital Marketing in hindi)
- Digital Marketing Kaise Kare In Hindi (डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें हिंदी में)
- डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे हिंदी में (Digital Marketing Kaise Sheekhe in hindi)
- Digital Marketing में Career कैसे बनाएँ (Digital Marketing Mein Career Kaise Banaye)
- Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi
- डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं (Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye)
- डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं (Types of digital marketing in hindi)
- डिजिटल मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करे इन हिंदी
- Digital Marketing Kaise Sikhe
डिजिटल मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करे इन हिंदी 2023:
आज के समय में चाहे छोटी हो या बड़ी सभी कंपनिया डिजिटल मार्केटिंग के पथ पर चल रहे है , इसी प्रकार जब किसी व्यवसाय में इंटरनेट गतिविधियों का इस्तेमाल किया जाए उसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग को कैसे शुरू करे जिसके कुछ निम्न बिंदु है:-
1 . Blogging :-

Blog एक ऐसा जरिया है जहा से आप फ़्री में मार्केटिंग कर सकते हो , आपको सिर्फ ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाकर खुद का ब्लॉग क्रिएट करना होगा फिर आप वहां पर अपने प्रॉडक्ट की जानकारी दे सकते है , अपने ब्लॉग की मार्केटिंग करे के लिए आप (SEO) और सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से कर सकते हो। और ऐसे कई लोग है जो blogging की सहायता से अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग कर रहे है और वह digital expert बन चुके है
2. Youtube channel:-

जी हां आपने सही पड़ा , Youtube एक दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहा हर रोज बिलियन में वीडियो देखे जाते है , तो आप भी यहां अपना खुद का चैनल बना कर डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो और अपने प्रॉडक्ट का विज्ञापन कर सकते हो और अपने प्रॉडक्ट को वीडियो के जरिए प्रोमोट कर सकते हो , यह भी एक फ़्री प्लेटफॉर्म है जहा आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो ।
चाहे आप किसी भी तरह के वीडियो बनाएं, ध्यान रखें कि वे आपके ब्रैंड की पहचान से मेल खाता हो.इसका मतलब है कि आपकी सामग्री आपके ब्रैंड के बारे में सही जानकारी देती हो. ग्राहकों को सही और गलत जानकारी की समझ होती है. अगर उन्हें कोई सामग्री गलत या बेतुकी लगती है, तो वे उसमें दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे.
आपका वीडियो देखने से पहले, लोगों को थंबनेल दिखाई देगा. एक थंबनेल को किसी फ़िल्म के पोस्टर जैसा होना चाहिए. वह आकर्षक होना चाहिए, उसमें वीडियो का सबसे रोमांचक पल दिखना चाहिए और वह डेस्कटॉप व मोबाइल पर अच्छा दिखना चाहिए.
सबसे पहले लोग आपका शीर्षक पढ़ते हैं, इसलिए अपने वीडियो की तरफ़ उनका ध्यान खींचने के लिए कोई आकर्षक नाम सोचें.वे कीवर्ड और टैग ढूंढें, जो दर्शकों के बीच लोकप्रिय है, ताकि आपके शीर्षक को सर्च इंजन पर आसानी से ढूंढा जा सके.
Comments (टिप्पणियों ) का जवाब देकर ग्राहक या दर्शक को अहसास दिलाएं कि आप उनकी बातें सुन रहे हैं. वे दर्शक जो आपके वीडियो पर अक्सर टिप्पणियां करते हैं, उनके साथ वीआईपी की तरह व्यवहार करें. डिजिटल मार्केटिंग के लिए यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा जरिया है जहां से आप अनेकों ग्राहक को आकर्षित कर सकते है और उन्हें अपना परमानेंट ग्राहक बना सकते हैं।
3. Google adwords :-

Google adwords की सहायता से आप भी अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हो , वैसे आपने भी इंटरनेट पर बहुत सी कंपनियों के विज्ञापन देखे होंगे , गूगल एडवर्ड्स एक शुल्क आधारित सेवा है जहा आपको अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग के लिए शुल्क देना पड़ता है ।
गूगल एडवर्ड से आप निम्न तरीके के विज्ञापन दिखा सकते हैं। जैसे :- टेक्स्ट , इमेज , वीडियो , टेक्स्ट इमेज , पॉप अप विज्ञापन आदि ।
4. Social media :-

यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने प्रॉडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं , यह एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म है आप भी सोशल मीडिया जैसे ; इंस्टाग्राम , फेसबुक, ट्वीटर आदि पर जाकर मार्केटिंग कर सकते हो , आपने भी कई बार इन जगहों पर बहुत सी कंपनियों के विज्ञापन देखे होंगे ।
सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों को अपने कारोबार के बारे में वे बातें बताएं, जो वे नहीं जानते. समाचार और ईवेंट शेयरकरें और काम करने के आसान तरीके और फ़ोटो पोस्ट करें. लोगों से उनकी राय पूछें और छुट्टियां, जन्मदिन, और खास मौकों के बारे में उन्हें बताएं. इससे ग्राहक का आपके ब्रैंड पर भरोसा बढ़ेगा.
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सोशल मीडिया के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आप लगभग किसी से भी सीधे बात कर सकते हैं. ब्लॉगर, विशेषज्ञ, यहां तक कि मशहूर हस्तियां भी सोशल मीडिया पर आसानी से उपलब्ध होती हैं. अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए उन तक पहुंचें. और जब उनमें से कोई आपके बारे में लिखे, तो उनकी पोस्ट शेयरकरें और उन्हें टैग ज़रूर करें.
5. Affiliate program :

यह एक commission पर आधारित marketing है। Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है। Affiliate प्रोग्राम ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों जैसे: Amazon , Flipcart द्वारा चलाए जाते है ।
Affiliate मार्केटिंग की मदद से आप अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग आसानी से कर सकते हैं । यह डिजिटल मार्केटिंग का सबसे चतुर तरीका है।
6. Apps marketing :

ऐसी बहुत सी कंपनिया है जिनकी वेबसाइट के साथ साथ ऐप्स भी है जैसे ; ऑनलाइन शॉपिंग , बुकिंग , न्यूज , मनी ट्रांसफर , सोशल मीडिया – जिनके कुछ उदाहरण भी है : Amazon , filpcart , zomatto , swiggy, irctc रेलवे ऑनलाइन बुकिंग) , book my show red bus etc. , तो आप भी अपना ऐप्स बना कर अपने प्रॉडक्ट को प्रोमोट करके डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं ।
आजकल के वर्तमान समय में सारी दुनिया मोबाइल पर आ गई है , ओर लोगो कों घर बैठे ही शॉपिंग करना पसंद है , क्योंकि मोबाइल अर्थात स्मार्ट फोन से आजकल सब कुछ लगभग मुमकिन ही गया है। तो आप भी अपने व्यवसाय का एक एप बनाकर डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो ओर ग्राहकों तक डायरेक्ट कनेक्ट हो सकते हो । अगर आपका बिजनेस फूड, क्लॉथ सेलिंग, घर का सामान बेचने अन्य बिजनेस है तो आप भी अपना एप बनाकर ग्राहकों तक सीधा सामन पहुंचा सकत हो। ओर अपने ग्राहक को ऑप्शन भी दे जिससे वह अपने पंसद का सामन खरीद सकें।
7. E-mail marketing in Hindi 2023:

यह एक ऐसा जरिया है जिसके आप अपने ग्राहक से सीधा संपर्क में रह सकते हैं और आप अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं तथा समय समय पर अपने प्रॉडक्ट पॉलिसी, ऑफर्स , छूट आदि की जानकारी ग्राहक को ईमेल के जरिए कर सकते हो और उनसे फीडबैक भी प्राप्त कर सकते हो।इसकी मदद से आप दर्शकों को अपना खरीदार बना सकते हैं, अपने मौजूदा ग्राहक बनाए रख सकते हैं, और पुराने ग्राहकों को वापस अपने कारोबार से जोड़ सकते हैं.
वैसे तो ईमेल मार्केटिंग कई कारणों से अच्छी मानी जाती है, लेकिन उनमें से चार सबसे अच्छी वजह यहां दी गई हैं…
1.ईमेल मार्केटिंग आपको सीधे आपके ग्राहकों से जोड़ती है. लोगों के इनबॉक्स अक्सर उनकी “ज़रूरी कामों की सूची” की तरह भी काम करते हैं और आपका ईमेल उस सूची का हिस्सा बन सकता है.
2.साथ ही, आप चाहें तो आपके ईमेल सिर्फ़ उन चुनिंदा लोगों को भेजे जा सकते हैं जिन्हें आप टारगेट करना चाहते हैं. आपके हर संपर्क को अलग-अलग मैसेज और अलग-अलग कॉल-टू-एक्शन भेजा जा सकता है.
3.इसे सेट करना और चलाना बेहद आसान है. बहुत से लोग इसका इस्तेमाल अपने कारोबार के पहले मार्केटिंग चैनल के रूप में करते हैं.
4.अंत में, आप आसानी से जान सकते हैं कि आप अपने मार्केटिंग लक्ष्यों को पूरा कर पा रहे हैं या नहीं. ईमेल के ज़रिए जुड़ने वाले लोगों की दर को ट्रैक करके यह पता लगाया जा सकता है कि ईमेल मार्केटिंग काम कर रही है या नहीं.
सीटीआर के ज़रिए आप जान सकते हैं कि आपके ईमेल लोगों के काम आएंगे या नहीं, ठीक समय पर भेजे गए हैं या नहीं या फिर दिलचस्प हैं या नहीं.इसे ट्रैक करके आप देख सकते हैं कि आपका मैसेज या ऑफ़र लोगों को आपके लिंक पर क्लिक करने और आपके बारे में ज़्यादा जानने के लिए बढ़ावा देता है या नहीं.आप समय के साथ अपने सीटीआर में होने वाले बदलावों पर नज़र रखकर यह भी जान सकते हैं कि ईमेल सामग्री अपडेट कब करनी चाहिए या उसमें बदलाव कब करना चाहिए.
ईमेल मार्केटिंग के लिए एक टीम बनाना क्यों ज़रूरी है?:
टीम बनाने का मतलब यह नहीं है कि पूरी पलटन को काम पर रख लिया जाए. आप एक लेखक, एक डिज़ाइनर या एक नीति बनाने वाले व्यक्ति को रख सकते हैं. आप चाहें तो तीनों को भी रख सकते हैं. इतना ही नहीं, आप अपनी ईमेल मार्केटिंग की कमान खुद भी संभाल सकते हैं. (जी हां, हर काम के लिए टीम की ज़रूरत नहीं होती.)
ग्राहकों को ईमेल भेजने से पहले आपकी टीम को उन ईमेल की जाँच कर लेनी चाहिए. Litmus जैसी सेवाओं के ज़रिए आप देख सकते हैं कि आपका ईमेल अलग-अलग डिवाइस पर कैसा दिखेगा. इस तरह, ईमेल भेजने से पहले आप उनकी एक झलक देख सकेंगे.
आपको यह ध्यान रखना है कि आपका ईमेल ग्राहक के दिल तक जाए मतलब को वह ईमेल ग्राहक को पसंद आए ओर वो ईमेल ग्राहक को परेशान करने वाला ना ही , और क्लिक!, जल्दी क्लिक करे! जैसे घिसे पिटे शब्दों का इस्तेमाल ना करे । जिससे ग्राहक आपके ईमेल को स्पैम फोल्डर में ना डाल दें।
वैसे तो दोस्तो डिजिटल मार्केटिंग के बहुत से प्लेटफॉर्म है जहा आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो ,लेकिन आप सिर्फ उन्हीं तरीको को फॉलो करिएगा जहा से आप ज्यादा से ज्यादा अपने प्रॉडक्ट को ग्राहक को दिखा सके और वहां से ज्यादा बिक्री हो तो आपको भी इन तरीकों को इस्तेमाल करके आप भी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं ।
वैसे अभी और भी कुछ informastion देनी बाकी हैं तो पूरा आर्टिकल पढ़िए और हमारे ब्लॉग को अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें 😉
Online विज्ञापन देने के फायदे:
छोटे कारोबारियो के लिए ऑफ़लाइन विज्ञापन एक बेहतरीन टोर इसलिए भी है, क्योकि इसके जरिये व्यक्ति अपने विज्ञापनो के प्रदर्शन को ट्रैक का कर सकते है। ऑनलाइन विज्ञापन के साथ, आप इन चीजो पर नियंत्रण रख सकते हैं:
पसंद के ने बनाया है (अपने विज्ञापनो को सही दर्शक तक पहुँचाने के लिए उनमे अपनी पसंद के मुताबिक परिवर्तन सही कहते हैं।)
खोज शब्द चुनने की आजादी (चुना है कि किन खोज शब्दों से लोगो को आपका विज्ञापन दिखाई दे)
स्थानीय भाषा के अनुसार बनाना (अपने विज्ञापन को किसी विशेष स्थान के लोगो की भाषा के हिसाब से बनाये)
लागत (जब चाहे, क्लिक करें और देखें जाने की संख्या पर होने वाले खर्च में परिवर्तन होता है।)
सही ग्राहक तक पहुंचचने के लिए उन्हें श्रेणियों में बाँटे :
ग्राहकों को श्रेणियां में बांटने का मतलब है की स्टॉकुडा ग्राहकों और उन लोगो को पहचान और लक्षण्हार के आधार पर बांटा जाए हो आपका ग्राहक बन सकता है। इसकी मदद से आप अपने ग्राहकों के लिए अपने प्रोडक्ट की बेहतर तरीके से मार्केटिंग कर सकते हैं। उदहारण के तौर पर, आप किसी एसी महिला को स्पोटर्स कार का विज्ञापन नहीं दिखा देंगे, जिसे उनके पांच बच्चों को स्कूल के बाद कुछ नए सीखने के लिए अलग अलग जगह ले जाना है।
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ये बातो पर ध्यान दे: आपके ग्राहक आपके प्रोडक्ट या सेवाओ का इस्तेमाल क्यों करते है? इन सवालों पर गौर करें और देखें कि आपके ग्राहक किसी खास तरह का लक्षण्हार करते हैं।
आइये, “आन्दम नाम के एक काल्पनिक शक्तिहारी रेस्टोरेंट के उदहारण पर गौर करके देखता है, इस रेस्टोरेंट का लक्ष्य है, ज्यादा से ज्यादा आर्डर पाना, रेस्टोरेंट के मौजूद ग्राहकों की जरूरतों पर ध्यान देने पर पता चला की वह अपने ग्राहकों की इच्छा के हिसाब से है। उनसे सेहतमंद और पौष्टिक शाकाहारी भोजन उपलब्ध करवाता है, जाँच पड़ताल में पाया गया है उनके उनके तरह तरह के ग्राहक है, मसालेदार भोजन के कोंटिन और कम मसालेदार भोजन के कंडिन वाले ग्राहक, यहां तक कि वह अपने ग्राहकों को श्रेणियों में बांटने शुरू कर देते हैं।”
अपने ग्राहकों को आकर्षित करने वाले विज्ञापन प्रदर्शितकरें
प्रदर्शन विज्ञापन हमारे फोन या हमारी पसंद की वेबसाइट पर दिखाई देते हैं कभी कभी एसा लगता है जैसे वे सीधे हमसे बात कर रहे हों या फिर जानते हो की हम क्या सोच रहे हैं।
प्रदर्शन विज्ञापनो का सिर्फ एक रूप नहीं होता, इनका आकार और स्वरूप अलग अलग हो सकता है लोगो की राय बड़ाने के लिए येमे छवि, लेख, लेख, ऑड , और विडियो का इस्तेमाल किया जाता है आप Google प्रदर्शन नेटवर्क या याहू! bing का इस्तेमाल करके यह पक्का कर सकता है की सही समय पर सही विज्ञापन सही लोगो को दिखाई दे।
दूसरी चीज है इमेज, पीपल वेब पर विज्ञापन नहीं खोजते, इसलिए उका ध्यान आकर्षित करने के लिए तुरंत नजर में आने वाली इमेज का इस्तेमाल करना जरुरी है एसी इमेज का इस्तेमाल करे जिसमें दिखने वाले लोग और प्रोडक्ट असली और प्राकृतिक लगे।
तीसरी बात है डिज़ाईन, कॉल तो एक्सन (सीटीए) डिज़ाईन की सबसे जरुरी चीजो में से एक है यह बटन उपयोगकर्ता को आपकी वेबसाइट पर ले जाता है।
अपने फेसबुक पेज के लिए कॉल-टू-एक्शन बटन कैसे बनाएं:
Remarketing ब्राउज़िंग की मदद से ग्राहकों को वापस कैसे लाया जा सकता है;
Remarketing ऐसे काम करता है: जब कोई आपकी साइट पर आता है, तो आप उन्हें ट्रैक अकरने के लिए एक “कुकी” देते हैं। यह कुकी रिकॉर्ड करती है की किस व्यकी ने आपकी वेबसाइट देखि और वहा ने क्या किया। जब वह दूसरी वेबसाइट वेबसाइट करेगा तब आप उन्हें अपनी कंपनी और प्रोडक्ट से जुड़े विज्ञापन दिखा सकते हैं
डिजिटल मार्केटिंग का पहली बार उपयोग 1990 में किया गया था
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History and evolution of digital marketing |
निष्कर्ष:
डिजिटल मार्केटिंग एक एसा जरिया है जिससे मार्केटिंग (व्यवसाय) की वृद्धी की जा सकेगी | इसका उपयोग से सभी लाभ कम रहा है, डिजिटल मार्केटिंग आधुनिकता का एक अनूठा उदाहरण है |
दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि Digital Marketing क्या है और Digital Marketing kaise kare, Digital Marketing कैसे शुरू करे और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे great seo tools सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं आपको आर्टिकल कैसा लगा। 🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻
“उत्पादों की बहार, हमारा डिजिटल व्यापार |”
FAQ’s : Digital Marketing Kaise Kare
Q1 : डिजिटल मार्केटिंग का मतलब क्या है ?
Ans : डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, मोबाइल डिवाइसेस, सोशल मीडिया, सर्च इंजन और अन्य माध्यमों से यूजर पर पहुंचना है.
Q 2: डिजिटल मार्केटिंग कहां से सीखें ?
Ans : डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके
Q 3: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है ?
Ans : 6 महीने
Q 4: क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर है ?
Ans : हां, इसमें बहुत स्कोप है.
Q 5: क्या डिजिटल मार्केटिंग करना आसान है.
Ans : हाँ
हेल्लो दोस्तों मेरा नाम अर्जुन सिंह है. मै अभी बीकॉम से ग्रेजुएशन कर रहा हूं। मुझे वेबसाइट पर आर्टिकल लिखना और शेयर करना बहुत पसंद है। मुझे जितनी भी नॉलेज है वो आपके साथ हमेशा साझा करता रहूंगा। मेरे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!
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